कीवी खाने के फायदे | कीवी से वजन कम कैसे करे

कीवी खाने के फायदे। कीवी से वजन कम कैसे करें

कीवी खाने के फायदे | कीवी से वजन कम कैसे करे

कीवी को अक्सर सुपरफूड नहीं माना जाता है लेकिन यह एक ऐसा फल है जो विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है, और आपके स्वास्थ्य पर बहुत अच्छे प्रभाव डाल सकता है।

इन भूरे रंग के फलों में एक मीठा स्वाद होता है, और अंदर की तरफ हरे रंग का मांस होता है।

कीवी में विटामिन सी, फाइबर,फोलेट, पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन ई जैसे पोषक तत्वों की एक पूरी श्रृंखला समेटे हुए है।

इसका छिलका और बीज खाने लायक होते है, हालाकि कुछ लोग इसे छिलकर भी खाते है।

यह बाजार में पूरे वर्ष आसानी से मिल जाता है। यह कैलिफोर्निया में नवंबर से मई तक और न्यूजीलंड मई जून से अक्टूबर तक उगाए जाते है, यह फल 50 अलग अलग किस्म मई मिलता है।

विषय सूची

• कीवी फल में पोषण मूल्य
• कीवी फल के स्वास्थ लाभ
• कीवी से वजन घटाना
• सारांश

• कीवी फल में पोषण मूल्य


अपने सुना होगा कि कीवी में Vitamin C बहुत होता है, लेकिन इसमें इसके अलावा इसमें कई अदभुत पोषण है।

यह कम कैलोरी फल ( प्रति 100 ग्राम 61 कैलोरी) आपके RDA को महत्वूर्ण पोषक तत्व प्रदान कर सकता है।

यहां 100 किलो कच्चे कीवी फल का पोषण मूल्य दिया गया है:

- 61 कैलोरी
- 0.5 ग्राम वसा
- 3 मिली ग्राम सोडियम
- 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट
- 9 ग्राम चीनी
- 3 ग्राम फाइबर
- 1.1ग्राम प्रोटीन

Vitamin c शरीर के ऊतकों को वृद्धि और मरम्मत के साथ साथ प्रतिरक्षा प्रणाली के समर्थन के लिए जिम्मेदार है।
विटामिन सी के अलावा कीवी में अच्छी मात्रा में विटामिन k भी होता है।
 
विटामिन k एक वसा घुलनशल विटामिन है, रक्त के थक्के metabolism or रक्त में केल्शियम के स्तर को नियंत्रित करता है। कीवी में विटामिन M की प्रभावशाली मात्रा 40mcg प्रति 1 कप होता है।

इसमें ही कॉपर एक ऐसा पोषक तत्व है जो लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के साथ काम करता है स्वस्थ हड्डियों, नसों प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करता है।

कीवी में उचित मात्रा में फोलेट, पोटैशियम और आहार फाइबर भी होता है।

• कीवी के Health Benefits


आइए जाने की आपको कीवी फल क्यो खाना चाहिए और यह आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकता हैं:

1. कीवी पाचन में सुधार करता है


इसमें अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो हमारे पाचन में सुधार के लिए इसे उपयोगी बनता है। फाइबर के अलावा कीवी में एक एंजाइम, Octenidin भी होता है जो आंत में प्रोटीन को तोड़ सकता है।

एक बड़ा भोजन खाने के बाद कीवी खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि यह मांस और मछली जैसे कठिन प्रोटीन को तोड़ने में मदद कर सकता है जो अक्सर ब्लोटिंग का कारण बन सकता है।

2. Blood pressure को कम करता है


कीवी high blood pressure को कम करने और दिल के दौरे और Stroke जैसी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन से पता चला है कि जिन लोगो ने 8 हप्ते तक दिन में 3 कीवी खाई उनके डायस्टोलिक, और सिस्टोलिक रक्त चाप में कमी आयी है।

कीवी में एक anti oxident, Lyutin होता है जो रक्तचाप को नियंत्रित करने की क्षमता का कारण हो सकता है। कीवी मै विटामिन सी भी रक्तचाप मै कमी योगदान कर सकता है।

3. रक्त के थक्के को रोकता है

कीवी रक्त में थक्के को रोकने और रक्त में वसा की मात्रा को कम करके रक्तचाप का प्रबन्धन करने के लिए माना जाता है।
Aspirin आमतौर पर हृदय सम्बन्धि घटनाओं से बचने की दवा है।

अध्ययनो से पता चलाता है कि  दिन मै 2 से 3 कीवी फलों का सेवन रक्त को पतला करने और दिल की सेहत को बेहतर बनाने में Aspirin की जगह ले सकता है।

4. Eyesight कमजोर होने से बचाता है


किवी दृष्टि हानि को रोक सकता हैं। कीवी में ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन (नेत्र विटामिन) होता है। ये दोनों Antioxidant के रूप में एक ही काम करते हैं और साथ ही विटामिन A, आपकी आंखों के लिए एक जरूरी पोषक तत्व बनाने में मदद करते हैं। वे अतिरिक्त प्रकाश को Absorb करते हैं जो हमारे रेटिना को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आंख को मोतियाबिंद और अन्य आंखों से संबंधित बीमारियों से बचा सकते हैं।


5. कीवी Asthma को कम करता है



अस्थमा शरीर को कमजोर करने वाला हो सकता है। घरघराहट और सांस फूलना इस स्थिति से संबंधित सबसे आम लक्षण हैं। पाया गया है कि कीवी में Vitamim C और Antioxidant की उच्च मात्रा अस्थमा के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है ।

अध्ययन से पता चला है कि किवी का रोज सेवन करने वालों में फेफड़े की कार्यक्षमता में सुधार हुआ था।


6. सूजन से लड़ता है


ब्रोमेलैन कीवी, अनानास और हरे पपीते में पाया जाने वाला एक एंजाइम है जो प्रोटीन को तोड़ सकता है और सूजन को कम कर सकता है। कीवी से गठिया से संबंधित सूजन को कम
करने और हृदय रोग और Stroke जैसी अन्य बीमारियों को कम किया जा सकता है।

Vitamin C की उच्च मात्रा भी सूजन को रोक सकती है। कीवी में विटामिन सी की ज्यादा मात्रा होती है इसलिए नियमित रूप से इसका सेवन करने पर यह सूजन को कम कर सकता है।


7. Skin care


कोलेजन एक जरूरी पोषक तत्व है जो त्वचा की संरचना का समर्थन करता है और हड्डियों को मजबूत करता है। कीवी में विटामिन सी शरीर में कोलेजन को समाने में एक महत्वपूर्ण
घटक है।

कीवी खाने से आपकी त्वचा की संरचना का समर्थन करने और इसे हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।

मुँहासे, त्वचा की सूजन है और चेहरे शरीर पर शर्मनाक pimples पैदा कर सकता है। कीवी में anti inflammatory गुण और विटामिन सी मुँहासे से निपटने के लिए फायदेमंद हो
सकते हैं और छिद्रों में सीबम उत्पादन को काफी कम कर सकते हैं।


# kivi  से वजन कम कैसे करें


कीवी खाने के फायदे | कीवी से वजन कम कैसे करे

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो कीवी कुछ बेहतरीन फलों में से एक हैं। उनमें पानी की मात्रा अधिक होती है, कैलोरी कम होती है और Fiber की अच्छी मात्रा होती है।

कीवी में विटामिन सी की बहुत ज्यादा मात्रा वजन घटाने की चाबी है। Vitamin C रक्तचाप को कम करने में मदद करता है, यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर का प्रबंधन करता है, आंत के स्वास्थ्य का समर्थन करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली का
समर्थन करता है।

यह वसा को पचाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।Weight loss की यात्रा शुरू करते समय ये सभी महत्वपूर्ण कारक हैं। कीवी का GI कम होता है, जिसका अर्थ है कि फल में मौजूद चीनी धीरे-धीरे release होती है। इस वजह से, कीवी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

फाइबर पाचन तंत्र का समर्थन करके वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं। किवी में न घुलने वाला फाइबर और घुलने वाला फाइबर दोनों होते हैं। अघुलनशील फाइबर (बीजों में निहित) थोक प्रदान करता है और पाचन तंत्र के माध्यम से मल की गति को तेज करता है।

घुलनशील फाइबर एक gel जैसा पदार्थ है जो पित्त एसिड को फँसाता है और साथ ही रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। इन दोनों प्रकार के फाइबर पाचन तंत्र के स्वास्थ्य में मदद करते हैं।


किवी में एक्टिनिडिन होता है, जो एक Antioxidant है जो शरीर में प्रोटीन को तोड़ता है। यह प्रोटीन को पचाने में मदद करता है और उन लोगों की मदद कर सकता है जो चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम से पीड़ित हैं।

# सारांश


कीवी न केवल Salad, स्मूदी और स्नैक के रूप में खाने में स्वादिष्ट होते हैं, वे विटामिन,खनिज,एंजाइम,एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरे होते हैं। ये सभी पोषक तत्व हमारे स्वास्थ्य और हमारे शरीर के जरूरी कामकाज के लिए जरूरी हैं।

संतरे की तुलना में कीवी में विटामिन सी की अत्यधिक मात्रा होती है। इस वजह से, कीवी प्रतिरक्षा समर्थन, रक्तचाप विनियमन के लिए प्रभावी हैं और यह अस्थमा और धब्बेदार रक्त जैसी बीमारियों में भी मदद कर सकता है।

कीवी में ब्रोमेलैन होता है, एक विशेष एंजाइम जो सूजन से लड़ सकता है और शरीर में पाचन में सुधार कर सकता है।कीवी में कैलोरी कम, फाइबर में उच्च होता है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां