आंवला के फायदे | आंवला को कैसे खाना चाइए | आंवले को खाने का तरीका

आंवला के फायदे | आंवला को कैसे खाना चाइए | आंवले को खाने का तरीका

आंवला के फायदे | आंवला को कैसे खाना चाइए | आंवले को खाने का तरीका

Amla में एक Orange की तुलना में आठ गुना अधिक Vitamin C है, दो गुनी acai बेर की antioxidant शक्ति है, और एक अनार के लगभग 17 गुना Antioxidant शक्ति है। आईये जानते है कि आंवला के फायदे और आंवला को कैसे खाना चाइए।

पारभासी हरे रंग का फल, जिसका नाम संस्कृत शब्द अमलाकी ’से लिया गया है, जिसका अर्थ है “ जीवन का अमृत ”, अनगिनत बीमारियों से हमारी रक्षा कर सकता है, चाहे वह सामान्य सर्दी, कैंसर या बांझपन हो। आयुर्वेद डॉक्टरों का दावा है कि आंवला शरीर में तीन दोषों (कफ / विस्टा / पित्त) को संतुलित करने और कई बीमारियों के रोकने में मदद कर सकता है। यदि आप पहले से आश्वस्त नहीं हैं, तो आंवले के स्वास्थ्य लाभों की इस लंबी सूची को पढ़ें और आपको पता चलेगा कि आपको प्रतिदिन आंवला क्यों खाना चाइए।

#  आंवला खाने के फायदे -


1. यह दर्द से राहत देता है


आंवला के फायदे | आंवला को कैसे खाना चाइए | आंवले को खाने का तरीका

यह गठिया से संबंधित जोड़ों का दर्द या मुंह के छाले हो, आंवला इसके Anti inflammatory गुणों के कारण राहत प्रदान कर सकता है। अल्सर के लिए, आपको बस आंवले के रस को आधा कप पानी में घोलकर उससे गरारे करना होगा।

2. Eyesight को बढ़ाता है

अध्ययनों से पता चला है कि आंवला कैरोटीन दृष्टि में सुधार करता है। नेत्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए दैनिक खपत को भी जोड़ा गया है क्योंकि आंवला मोतियाबिंद की समस्या, इंट्राओकुलर तनाव (आप जो दबाव महसूस करते हैं) को कम करने के साथ-साथ लालिमा, खुजली और आंखों के पानी को रोक सकते हैं।

3. Amla Fat Burn करता है

आंवला के फायदे | आंवला को कैसे खाना चाइए | आंवले को खाने का तरीका

यह आंवला का सबसे कम चर्चित अभी तक का सबसे रोमांचक लाभ है। आंवला में मौजूद एक प्रोटीन cravings को रोकने में मदद करता है। नियमित उपभोक्ताओं का कहना है कि भोजन से पहले एक गिलास आंवला जूस पीने से पेट भर जाता है और वे कम खाना खाते हैं। पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि आंवला Metabolism को भी बढ़ाता है। आंवला में उच्च फाइबर सामग्री और एसिड जैसे टैनिक होते हैं जो कब्ज को दूर करने और आपको कम फूला हुआ दिखने में मदद करते हैं।

4. प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण

आंवला के जीवाणुरोधी और कसैले गुण प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं। कैंसर सहित अन्य स्वास्थ्य समस्याएं oxidative क्षति के कारण होती है-जब शरीर की कोशिकाएं ऑक्सीजन का उपयोग करती हैं, तो वे हानिकारक बाय-प्रोडक्ट्स को छोड़ती है जो मुक्त कण कहलाते हैं। आंवला एक शक्तिशाली Antioxidant agent है, यह क्षति को रोक सकता है और मरम्मत कर सकता है।

यह भी पढ़े : Ultimate Gym Diet Plan

5. त्वचा में सुधार करता है

आंवला सबसे अच्छा anti aging फल है। रोज सुबह आंवले का रस शहद के साथ पीने से आप दमकती, स्वस्थ और दमकती त्वचा पा सकते हैं।

6. यह आम सर्दी से लड़ने में मदद करता है

आंवला में vitamin c स्टोर से खरीदी गई दवाई की तुलना में शरीर द्वारा अधिक आसानी से अवशोषित किया जाता है। दो चम्मच Amla powder को दो चम्मच शहद के साथ मिलाएं और जब आपको सर्दी या खांसी हो या स्थायी सुरक्षा के लिए रोजाना एक बार सेवन करें और तुरंत राहत के लिए इसे दिन में तीन से चार बार लें। यह आम सर्दी से लड़ने में मदद करता है।

7. यह पुरानी स्वास्थ स्थितियों को प्रबंधित करने में मदद करता है

आंवला cromium से भरा होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और insulin production को प्रोत्साहित करने में मदद करता है, जिससे मधुमेह रोगियों के रक्त शर्करा के स्तर में कमी आती है। रोज सुबह-सुबह आंवले का जूस पीने से या जब किसी का Blood pressure बढ़ जाता है तो ब्लड प्रेशर लेवल को भी नियंत्रण में रखने में मदद करता है।

8. आंवला बालों को खूबसूरत बनाता है

आंवला के फायदे | आंवला को कैसे खाना चाइए | आंवले को खाने का तरीका

आंवला, करी पत्ते की तरह, बालों के लिए एक सिद्ध टॉनिक है। यह भुरेपन को धीमा कर देता है, रूसी को रोकता है, बालों के रोम को मजबूत करता है, और खोपड़ी का रक्त परिसंचरण बढ़ाता है जिससे बालों के विकास में सुधार होता है। आंवला एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में भी काम करता है जो आपको नरम झिलमिलाता है। आप आंवला का तेल लगा सकते हैं या बाल पैक के लिए मेंहदी में आंवला पाउडर मिला सकते हैं। यह बालों को सुशोभित करता है

# आंवले को खाने का तरीका

ताज़े आंवले का रस पीना इस फल के लाभों को पुनः प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है। आंवला दिसंबर से अप्रैल तक आसानी से उपलब्ध है। हालाँकि, यदि आप खट्टे शॉट को संभाल नहीं सकते हैं, तो इन स्वादिष्ट विकल्पों को आज़माएँ:

सूखा:

धोए और आंवले को छोटे टुकड़ों में काट लें। थोड़े से नमक के साथ मिलाएं और कुछ दिनों के लिए धूप में सूखने के लिए छोड़ दें। एक बार जब यह पूरी तरह से सूख जाता है, तो सूखे जार में स्टोर करें।

मसालेदार:

शक्कर के पानी में आंवला भिगो कर मसालेदार आंवला आचार या मीठा मुरब्बा बनायें।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां