Aloe Vera के फायदे इन हिंदी , वजन घटाने के लिए उपयोगी और ऐलोवेरा के नुक़सान

Aloe Vera के फायदे इन हिंदी, वजन घटाने के लिए उपयोगी और ऐलोवेरा के नुक़सान


Aloe Vera के फायदे , वजन घटाने के लिए उपयोगी और ऐलोवेरा के नुक़सान

आज एलोवेरा को मुख्य रूप से Sunburn के इलाज के लिए जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा के पौधे के अंदर के जेल का उपयोग विभिन्न स्वास्थ्य रोगों के लिए किया जा सकता है?
एलोवेरा जेल का उपयोग सीधे पौधे से किया जा सकता है, इसका सेवन जूस के रूप में किया जा सकता है, या इसे त्वचा पर लगाया जा सकता है। आज हम Aloe Vera के फायदे , वजन घटाने के लिए उपयोगी और ऐलोवेरा के नुक़सान के बारे में जानेंगे।



विषय - सूची

एलो वेरा क्या है ?
• एलो वेरा में पोषण | एलो वेरा में क्या क्या होता है
• एलो वेरा के फायदे
• एलो वेरा से वजन कम करना
• एलो वेरा के नुक़सान
• सारांश


• एलो वेरा क्या है?

एलो वेरा, जो आमतौर पर एलो barbadensis के रूप में जाना जाता है, उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों यानि गर्मी और उमस वाले इलाकों में एक रसीला पोंधा है, और सदियों से एक औषधीय पौधे के रूप में इस्तेमाल किया गया है।

यह शुष्क जलवायु में पनपता है और कम रखरखाव और देखभाल के कारण एक लोकप्रिय घरेलू पौधा बन गया है। Aloe Vera Gel साफ, गाढ़ा, गूदे वाला पदार्थ है जिसे पत्तियों के कटने पर एलो के पौधे से निकला जा सकता है। जेल का उपयोग जलने पर या मॉइस्चराइज़र के रूप में किया जा सकता है। इसे पाचन और अन्य आंतरिक स्वास्थ्य लाभ के लिए रस या अन्य चीजो  में मिलाया जा सकता है।


- एलो वेरा में पोषण | एलो वेरा में क्या क्या होता है


एलोवेरा एक बहुत ही गुणकारी, औषधीय पौधा है। इसमें स्वास्थ्य और उपचार के लिए उपयोग की एक पूरी table  है ।

- विटामिन और खनिज


आयरन, इम्यून सिस्टम सपोर्ट, और हड्डियों और दांतों के रखरखाव जैसी प्रक्रियाओं के लिए विटामिन सी आवश्यक है। एलोवेरा में अच्छी मात्रा में विटामिन सी (प्रत्येक 1 कप एलोवेरा जूस के लिए 9.1 ग्राम) होता है। एलोवेरा में विटामिन ए (बीटा कैरोटीन), विटामिन ई, विटामिन बी 12, फोलिक एसिड (विटामिन बी) और कोलीन जैसे आवश्यक विटामिन भी होते हैं। साथ में खनिज, कैल्शियम, क्रोमियम, तांबा, सेलेनियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, पोटेशियम, सोडियम और जस्ता भी हैं।

- एंजाइम


पौधे को बहुत गुड़ों वाला माना जाता है क्योंकि इसमें कई लाभकारी एंजाइम होते हैं जो sugar level और वसा को तोड़ने में मदद करते हैं। इन एंजाइमों में, अलियास, एमाइलेज और लाइपेज शामिल हैं, जो स्टार्च और वसा के पाचन में महत्वपूर्ण एंजाइम हैं।

- Fatty Acids / फेटी एसिड


एलोवेरा जेल में स्टेरॉयड समूह से फैटी एसिड होते हैं - कोलेस्ट्रॉल, शिविर, sit-saitosterol और ल्यूपॉल। ये फैटी एसिड इसके anti-inflammatory, एंटीसेप्टिक और एनाल्जेसिक गुणों के लिए जिम्मेदार हैं। एलोवेरा जेल एक बहुत ही चिकित्सीय पौधा है जिसमें कई तरह के अनूठे गुण पाए जाते हैं जो कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं और बीमारियों को कम कर सकते हैं, उपचार कर सकते हैं। नीचे दिए गए कुछ और लाभ हैं जो पौधे हमें प्रदान करते हैं -


• एलो वेरा के फायदे इन हिंदी


1. कब्ज का इलाज

Aloe Vera के फायदे , वजन घटाने के लिए उपयोगी और ऐलोवेरा के नुक़सान

एलोवेरा कब्ज का इलाज करता है। कब्ज न केवल असुविधाजनक है, बल्कि यह आंतों और पाचन क्रिया पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है।

त्वचा और जेल के बीच के लेटेक्स या पौधे के हिस्से में एंथ्राक्विनोन होते हैं, जो एक यौगिक है जो रेचक प्रभाव के लिए जिम्मेदार है। यदि आप कब्ज के लिए एलोवेरा जेल ले रहे हैं, तो अपने सिस्टम को रेचक प्रभावों के लिए उपयोग करने की अनुमति देने के लिए एक छोटी राशि (8 औंस या लगभग 200 मिलीलीटर रस) के साथ पीना शुरू करना सुनिश्चित करें।

2. हाइड्रेटेड रहना


हाइड्रेशन हमारे पूरे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। एलोवेरा का रस मीठे पेय और फलों के रस का एक बेहतरीन विकल्प है जो आपके स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। एलोवेरा का रस चीनी और कैलोरी में कम होता है ।

3. Blood Sugar level शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है


केटो आहार Blood Sugar level कम करने में मदद करता है एलोवेरा को प्रीडायबिटीज और डायबिटीज टाइप 2 जैसी स्थितियों में सुधार करने में "कुछ" लाभकारी प्रभाव साबित हुए हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि जब लोगो ने एलोवेरा को तरल और पाउडर के रूप मे लिया, तो इससे रक्त शर्करा के स्तर में सुधार हुआ।

4. पेट के अल्सर को रोकता है


एलोवेरा के सबसे बड़े चिकित्सीय लाभों में से एक पाचन बीमारियों के उपचार के माध्यम से है। पेट के अल्सर पेट में दर्दनाक घाव हैं। वे आमतौर पर आसानी से ठीक हो जाते हैं, लेकिन उपचार न करने पर गंभीर हो सकते हैं।

एलोवेरा जेल एक anti-inflammatory  पदार्थ है जिसका अर्थ है कि अल्सर जैसे आंतरिक घावों के इलाज में यह विशेष रूप से फायदेमंद है। यह साबित हो गया है कि एलोवेरा जेल का अगर नियमित रूप से सेवन किया जाता है, तो पेट की परत को ठीक करने और पेट के अल्सर को कम करने में मदद करता है।

5. त्वचा में सुधार

Aloe Vera के फायदे , वजन घटाने के लिए उपयोगी और ऐलोवेरा के नुक़सान


एलोवेरा त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है एलोवेरा जेल एक पानी आधारित मॉइस्चराइज़र है जो त्वचा पर कई सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

कोलेजन एक महत्वपूर्ण प्रोटीन है जो त्वचा को संरचना और elasticity प्रदान करता है। एक अध्ययन से पता चला है कि जब शीर्ष पर लागू किया जाता है, तो एलोवेरा जेल वास्तव में त्वचा के कोलेजन उत्पादन को बढ़ा सकता है। एलोवेरा को त्वचा की स्थिति में सुधार करने के लिए भी जाना जाता है जैसे कि एरिथेमा (त्वचा की लालिमा), और सोरायसिस में सुधार के कुछ सबूत हैं।

इसके अलावा एलो वेरा जेल आपके गले या होंठो के छाले या मसूड़ों के घाव के लिए भी फायदेमंद होता है।

• एलो वेरा से वजन कम करना

Aloe Vera के फायदे , वजन घटाने के लिए उपयोगी और ऐलोवेरा के नुक़सान

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए आंत का स्वस्थ होने भूत जरूरी है। स्वस्थ पाचन, Metabolism और उत्सर्जन में सहायता के लिए एलोवेरा को पाचन सहायता के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

एलोवेरा के रेचक गुण पूरी तरह से पाचन सुनिश्चित करता है और पानी की अवधारण को कम करता है। एलोवेरा में बी-विटामिन और एंजाइम इसे वसा जलाने में उत्कृष्ट बनाते हैं। जब सक्रिय रूप से वजन कम हो रहा है, तो आपका शरीर अपने आप डिटॉक्स मोड में चला जाता है।

एलोवेरा में एक जटिल कार्बोहाइड्रेट होता है जिसे ऐसमैनन कहा जाता है जो डिटॉक्सिफाइंग प्रक्रिया में मदद करता है। इसके रेचक गुणों के साथ संयुक्त, detoxification के दौरान एलोवेरा जूस का सेवन करने से वजन कम करने में काफी हद तक मदद मिलती है।


• एलो वेरा के नुकसान


यद्यपि एलोवेरा को प्रयोग के लिए पर्याप्त सुरक्षित माना जाता है, यह इन कारणों से 100% सुरक्षित नहीं है:

- एलोवेरा के लेटेक्स की दीर्घकालिक खपत को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा, किडनी के मुद्दों, मांसपेशियों की कमजोरी और अतालता जैसे प्रभावों का कारण माना जाता है।

- गर्भवती होने पर लेटेक्स युक्त एलोवेरा जेल का सेवन करना सुरक्षित नहीं है और अगर लंबे समय तक इसका सेवन किया जाए तो यह घातक हो सकता है।

- IBS या अन्य पाचन विकारों वाले लोगों को लेटेक्स के साथ एलोवेरा जेल का सेवन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि इससे स्थिति और बिगड़ सकती है।

- एलोवेरा टॉपिकल जेल का सेवन न करें क्योंकि इसमें अन्य पदार्थ होते हैं जो विषाक्त हो सकते हैं। सामान्य तौर पर, बिना लेटेक्स के एलोवेरा जेल खाने के लिए सुरक्षित है।

- यदि आप अनिश्चित हैं कि आप एलोवेरा जेल का सेवन कर सकते हैं या नहीं, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

• सारांश


एलोवेरा में पोषण संबंधी लाभों का एक अनूठा मिश्रण है जो विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों का इलाज कर सकता है। एलोवेरा में एंजाइम और फैटी एसिड होते हैं जो शरीर में Metabolism और पाचन प्रक्रियाओं में मदद करते हैं। कब्ज और किसी भी पाचन अपच से राहत के लिए विशेष रूप से प्रभावी है। एलोवेरा का उपयोग इसके डिटॉक्सीफाइंग, रेचक और Metabolism प्रभाव के माध्यम से वजन घटाने का समर्थन करने के लिए भी किया जा सकता है। यह खाने के लिए सुरक्षित माना जाता है, हालांकि, जब एलो के पत्तों से अपना जेल बनाते हैं, तो आपको बहुत अधिक लेटेक्स (जेल और त्वचा के बीच का हिस्सा) का सेवन नहीं करने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए। त्वचा को खाया जा सकता है और जेल को एक स्मूथी में मिश्रित किया जा सकता है, पानी या रस में मिलाया जा सकता है या खाया जा सकता है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां