Fit body Female Tips in Hindi | आदते जो हर महिला को अपनानी चाइए

Fit body Female Tips in Hindi | आदते जो हर महिला को अपनानी चाइए

Fit body Female Tips in Hindi | आदते जो हर महिला को अपनानी चाइए

करियर, परिवार, या अन्य महत्वपूर्ण माँगों को संतुलित करने के लिए, और कभी-कभी सामाजिक दबावों में अच्छा दिखने या किसी निश्चित तरीके से खुद को बदलने के लिए महिलाओं को खुद को फिट रखने के लिए बहुत उपाय करने पड़ते है। जब वह तो यह आवश्यक है कि हर महिला अपने स्वास्थ्य को हर चीज से ऊपर रखे।

महिलाओं को खुद की बेहतर देखभाल करने के लिए और फिट रहने के लिए हमने कुछ Helath और Fitness tips collect किए हैं जो महिलाओं के जीवन के सभी क्षेत्रों से उपयोग करने के लिए आएंगे। ये सुझाव कई sources और व्यक्तिगत अनुभवों से एकत्रित जानकारी पर आधारित हैं। तो, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी उम्र या स्वास्थ्य की स्थिति क्या है, ये tips आपके पूरे जीवन में बेहतर Health और Fitness के अवसरों को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे। Fit body Female Tips in Hindi | आदते जो हर महिला को अपनानी चाहिए

• नाश्ता, दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन

Fit body Female Tips in Hindi | आदते जो हर महिला को अपनानी चाइए

हम, महिलाएं, health और Fitness tips को पढ़ना पसंद करते हैं, लेकिन हमेशा महसूस करते हैं कि हमारे पास उन्हें अपने जीवन में शामिल करने का समय नहीं है। खैर, यह समय है कि हम इसे बदल दें। नाश्ता करने से न केवल आपको दिन भर आराम मिलता है बल्कि आपके Metabolism को ट्रिगर या kick करता है। इसलिए, यह बहुत आवश्यक है कि आप कुछ स्वस्थ बनाने के लिए सुबह 15 मिनट अलग रखें और दिन के आराम के लिए खुद को सेट करें।

• शांत और हाइड्रेट रहे

यह चीज बे बुनियादी लग सकता है, लेकिन यह स्वस्थ जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है। Hydrated रहने से स्वस्थ शारीरिक और मानसिक कामकाज होता है। दिन के दौरान ढेर सारा पानी पीना भी अपने आप को अंदर से बाहर तक फिट रखने के लिए महत्वपूर्ण है। Dehydration से बचने के लिए, रिमाइंडर के रूप में पानी की बोतल ले जाना सबसे अच्छा है। अपने आप को hydrate करना भी weight loose या रखरखाव के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह न केवल भूख को कम करता है बल्कि भोजन के समय भी आपको कम खाने में मदद करता है।

• व्यायाम / Exercise

क्या आप जानते हैं कि हृदय रोग महिलाओं में मृत्यु का प्रमुख कारण है। हालांकि, इस बीमारी को व्यायाम के साथ दूर रखा जा सकता है। दिल को ठीक से काम करने के लिए महिलाओं को हर एक दिन में कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करना चाहिए।

Aerobic exercise जिसमें चलना, टहलना, साइकिल चलाना और Dance करना महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। वास्तव में, शारीरिक व्यायाम के किसी भी रूप, यहां तक ​​कि किराने की दुकान के लिए सामान्य रूप से चलने वाला कुछ भी नहीं से बेहतर है।

• स्वस्थ वजन बनाए रखें

Weight loose करना एक ऐसा विषय है जो ज्यादातर महिलाओं के दिमाग में चलता है। हालांकि काफी परेशान, स्वस्थ वजन तक पहुंचना और बनाए रखना आपके स्वास्थ के लिए महत्वपूर्ण है। अधिक वजन या obesity होने से कई  बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है और यह आपके जीवन की गुणवत्ता को कम कर सकता है। इसलिए, स्वस्थ वजन बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने भोजन के साथ एक अच्छा रिश्ता रखें, पर्याप्त नींद लें और नियमित रूप से व्यायाम करें।

• अच्छा खाओ, अच्छे से जियो, अच्छे से रहो

Fit body Female Tips in Hindi | आदते जो हर महिला को अपनानी चाइए


महिलाओं के रूप में, हममें से कई लोग अपनी स्वयं की Diet संबंधी जरूरतों को नजर अंदाज कर रहे हैं। या तो आप अपने परिवार की ज़रूरतों को पूरा करने में व्यस्त हैं या निश्चित नहीं कर पा रही है कि आके लिए healthy diet क्या होनी चहिए। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से आवश्यक सभी पोषक तत्व प्राप्त हों। आप जितना संभव हो सके एक प्राकृतिक खाद्य आहार को खाइए। इसका मतलब है कि विभिन्न प्रकार की ताजी सब्जियां, फल, साबुत अनाज, मांस, मछली, मुर्गी पालन, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद और बहुत सारे नट्स।

अन्य बातों के अलावा, महिलाओं में, सामान्य रूप से, स्वस्थ हड्डियों और दांतों का निर्माण करने के लिए कैल्शियम की बहुत आवश्यकता होती है ताकि आप उन्हें उम्र के अनुसार मजबूत बना सकें। कैल्शियम के अच्छे स्रोतों में डेयरी उत्पाद, अनाज, पत्तेदार हरी सब्जियां, टोफू, और गोभी शामिल हैं।

• दो सबसे महत्वपूर्ण खनिज/ minerals जो हर महिला को चाहिए

कैल्शियम के अलावा, जिंक और मैग्नीशियम दो अन्य खनिज हैं जो महिलाओं के शरीर को सबसे अधिक आवश्यक हैं। जिंक का सेवन करें, क्योंकि इस खनिज की कमी से immune system प्रभावित होता है, जिसके परिणामस्वरूप बाल पतले होते हैं।

दूसरी ओर, मैग्नीशियम सबसे आवश्यक है क्योंकि यह नींद, हड्डी के स्वास्थ्य के साथ मदद करता है, और मासिक धर्म के लक्षणों, चिंता और माइग्रेन से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है।

• नहीं का मतलब नहीं


नहीं मतलब नहीं जैसे अमिताभ बच्चन फिल्म  पिंक ’में कहते हैं,“ नो मतलब नो! ”। कई बार, महिलाएं वह सब कुछ करने की कोशिश करती हैं जो हर कोई उनसे कहता है। यह स्वस्थ नहीं है और व्यावहारिक नहीं है। आपको इसके बारे में बुरा महसूस किए बिना ना कहना सीखना होगा। जितना आप ना कहना सीखेंगे, आपका स्वास्थ्य उतना ही बेहतर होगा।  आपको हमेशा अपने health और fitness को प्राथमिकता देने और संतुलित करने के लिए याद रखना चाहिए जो कि चल रहा है हर किसी की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपना स्वास्थ ना है बिगाड़े।

• Regular Checkup


महिलाओं को regular Checkup का विकल्प चुनना चाहिए यह एक ऐसा  point है जिस पर हम पर्याप्त जोर नहीं देते हैं! स्वास्थ्य जांच शरीर में समस्याओं को पहचानने में मदद करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। शुरुआती स्वास्थ्य जांच और स्क्रीनिंग परीक्षण न केवल गंभीर बीमारियों और स्थितियों के संकेत दे सकते हैं, बल्कि सफलतापूर्वक इलाज या उन्हें प्रभावी ढंग से इलाज करने का एक बेहतर मौका है। इस प्रकार, आप हर साल प्राथमिक देखभाल चिकित्सक के साथ चीजों के सुरक्षित रहने के लिए एक चेकअप शेड्यूल करें।

• Sleep well 

Fit body Female Tips in Hindi | आदते जो हर महिला को अपनानी चाइए

नींद सब कुछ हल कर देती है। नींद सबसे अच्छी चीजों में से एक है। यह जरूरी है कि आपको रात में अच्छी नींद आए। अपर्याप्त नींद न केवल आपकी Productivity को कम करती है, बल्कि आपके शरीर और स्वास्थ्य की मानसिक और शारीरिक स्थिति को भी प्रभावित करती है। जबकि 8 घंटे लग्जरी हो सकते हैं, न्यूनतम 6-7 घंटे महत्वपूर्ण हैं। इसलिए, उन घंटों में सोना सुनिश्चित करें।

• अंत में, यह आपके बारे में है!


अंततः, यह आपके बारे में है! महिलाओं के लिए सबसे अच्छा health और fitness solutions
 में से एक "सिर्फ आप" के लिए समय बनाना है। एक खुश और स्वस्थ महिला एक तनावग्रस्त व्यक्ति की तुलना में अधिक प्रेरित होती है। अपने लिए जो समय निकालते हैं, वह वही होना चाहिए जो आप चाहते हैं और जो चीजें आप करना चाहते हैं, खुद के लिए सिर्फ 10 मिनट की एक दैनिक खुराक कई स्वस्थ आदतों में से एक है जो आप हर दिन कर सकते हैं जो आपको बहुत अच्छा महसूस करवाता रहेगा।

• सारांश


Health और fitness हर जगह महिलाओं के लिए जीवन के दो महत्वपूर्ण पहलू हैं। कोई भी सही खाने से होने वाले लाभों को कम नहीं कर सकता है, सही व्यायाम आपके मन और शरीर में शांति और सद्भाव लाता है। जबकि स्वस्थ शरीर के लिए कोई तारीख निर्धारित नहीं है, healthy diet खाने, खुद को हाइड्रेट करने, पर्याप्त नींद लेने और सामान्य रूप से इन आसान युक्तियों के बारे में - महिलाओं की शारीरिक और मानसिक रूप से आकार पाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। इसमें समय लगता है, इसमें कोई संदेह नहीं है, लेकिन थोड़ी सी योजना और प्रेरणा के साथ, परिणाम जीवन-परिवर्तन हो सकते हैं। हम आशा करते हैं कि हमने आपको एक शुरुआत करने और खुद का अधिक ध्यान रखने के लिए राजी किया है, क्योंकि महिलाओं, "it's time for change"

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां