सौंफ़ के फायदे | कैसे यह वजन घटाने में सहायक है

सौंफ़ के फायदे | कैसे यह वजन घटाने में सहायक है


सौंफ़ के बीज के फायदे | कैसे यह वजन घटाने में सहायक है
Image source: Connie Ma

भारत सौंफ के बीज / सौफ का सबसे बड़े निर्यातकों में से एक होने के नाते, यह सभी लाभों को प्रदान करने के कारण इसका उपयोग जोरदार तरीके से करता है। विविध संस्कृतियों के लोग इसके विभिन्न औषधीय गुणों के कारण सौंफ के बीज का सेवन करना पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए, भारतीय परिवार अक्सर स्वस्थ और तेजी से पाचन के लिए भोजन करने के बाद सौंफ के बीज का सेवन करते हैं।

सौंफ़ के बीजों को अक्सर दीर्घायु ’के साथ जोड़ा जाता है और उन्हें कई प्रकार के पोषण गुणों की पेशकश के लिए जाना जाता है जो मानव शरीर की भलाई को बेहतर बनाने में सहायता करते हैं। इसके अलावा, सौंफ़ के बीज विभिन्न खनिजों के एक केंद्रित स्रोत की पेशकश करते हैं जो रक्तचाप के नियमन के साथ-साथ हमारे शरीर के अंदर पानी की अवधारण/retention के लिए महत्वपूर्ण हैं।

विषय - सूची


• सौंफ़ के बीज क्या हैं?
• सौंफ के बीज में पोषक तत्व
• सौंफ के बीज के फायदे
• सौंफ़ के बीज से वज़न घटाए
• सारांश

• सौंफ़ के बीज क्या हैं?


सौंफ़ के बीजों में बाहर की ओर हल्का मीठा स्वाद होता है। इसे mouth fresher के रूप में भी व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इनमें vitamin K, vitamin E, मैंगनीज, तांबा, जस्ता, और फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, और यह Vitamim C का एक अच्छा स्रोत है।

सौंफ़ का एक बीज में vitamin C के लिए 1% RDI (अनुशंसित आहार का सेवन) होता है, जो आपके शरीर के लिए एक गतिशील Antioxidant के रूप में कार्य करता है, जो आपकी त्वचा को सूरज, धुएं या प्रदूषण के कारण होने वाले किसी भी नुकसान से बचाता है।

• सौंफ के बीज में पोषक तत्व


सौंफ़ के बीजों को आमतौर पर प्रति एक चम्मच की मात्रा में खाया जाता है, और इससे मिलने वाला पोषण मूल्य नीचे पाया जा सकता है:

पोषक तत्व पोषण मूल्य (प्रति चम्मच - 6 ग्राम)

- कैलोरी 19.8
- फाइबर 2.3 ग्राम
- कार्बोहाइड्रेट 3 ग्राम
- प्रोटीन 0.9 ग्राम
- फैट 0.6 ग्राम
- कोलेस्ट्रॉल 0 ग्राम

आइए सौंफ के बीजों के बारे में कुछ अन्य विवरणों पर एक नज़र डालते हैं, और समझते हैं कि बीज हमारे Diet को बनाए रखने और अपने लिए निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने में हमारी मदद कैसे कर सकते हैं।

• सौंफ के बीज के फायदे


1. त्वचा की समस्याओं के लिए बढ़िया

सौंफ़ के बीज के फायदे | कैसे यह वजन घटाने में सहायक है

सौंफ के बीज मुंहासों को ठीक करते हैं सौंफ के बीजों के नियमित सेवन से लेनियम, कैल्शियम और जिंक जैसे खनिज मिलते हैं। ये खनिज आपके रक्तप्रवाह में ऑक्सीजन संतुलन बनाए रखते हुए हार्मोन को संतुलित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। ये खनिज त्वचा पर ठंडा और सुखदायक प्रभाव प्रदान करते हैं, जिससे यह एक स्वस्थ चमक प्रदान करता है। सौंफ़ के बीज भी विभिन्न आयुर्वेदिक गुणों की पेशकश करते हैं जो चकत्ते और सूखापन जैसे अन्य त्वचा रोगों का इलाज करने में मदद करते हैं। सौंफ के बीजों का पेस्ट त्वचा के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है क्योंकि उपरोक्त खनिज त्वचा द्वारा अवशोषित होते हैं, और इसे नम, स्वच्छ और स्वस्थ रखते हैं।

2. रक्तचाप को नियंत्रित करता है

सौंफ़ के बीज के फायदे | कैसे यह वजन घटाने में सहायक है

General of food science ने एक अध्ययन प्रकाशित किया जिसमें पता चला कि सौंफ के बीज चबाने से लार में नाइट्राइट का स्तर बढ़ाने में मदद मिलती है। नाइट्राइट एक प्राकृतिक तत्व है जो रक्तचाप के स्तर की जांच करता है। इसके अतिरिक्त सौंफ के बीज भी पोटेशियम से भरपूर होते हैं जो रक्तचाप और हृदय गति को नियंत्रित करने में मदद करता है।

3. कैंसर का खतरा कम करता है


बीज में शक्तिशाली, फ्री रेडिकल कण ढोने वाले गुण होता हैं। Antioxidant की उपस्थिति के कारण, सौंफ़ बीज कैंसर को विकसित करने के लिए जिम्मेदार मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं। इसलिए, यह शरीर को स्तनों, पेट और त्वचा के विभिन्न कैंसर से बचाने के साथ-साथ ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में मदद करता है। यह रोगी पर कीमो मॉड्यूलेटरी प्रभाव प्रदान करता है।

4. पानी की अवधारण को कम करता है और भूख को दबाता है


Daily सौंफ की चाय पीने से आपके शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। सौंफ की चाय एक मूत्रवर्धक की तरह काम करती है और गुर्दे से विषाक्त पदार्थों को हटाने में भी मदद करता है। इसमें डायफोरेटिक गुण भी शामिल हैं जो पसीने को उत्तेजित करने में मदद करते हैं।

सौंफ की चाय पीने का एक और फायदा यह है कि यह भूख को दबाने में मदद करती है। एक कप सौंफ की चाय का सेवन करने से आवश्यक तेल निकलता है जो भूख को दबाने में मदद करता है। वजन घटाने के लिए कैलोरी की मात्रा को दबाने के लिए भोजन से पहले कई आहार विशेषज्ञों द्वारा सौंफ की चाय का सुझाव दिया जाता है।

5. रक्त को शुद्ध करता है


सौंफ के बीज में महत्वपूर्ण फाइबर और आवश्यक तेल हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए अत्यधिक उपयोगी माना जाता है, जिससे रक्त को साफ करने में मदद मिलती है जो शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करता है। सौंफ के बीजों में मौजूद पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो विभिन्न बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करते हैं, जिससे आप विभिन्न बीमारियों से सुरक्षित रहते हैं।

6. आँखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है

सौंफ़ के बीज के फायदे | कैसे यह वजन घटाने में सहायक है

सौंफ के बीज आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं नियमित रूप से अपने आहार में सौंफ के बीज के एक जोड़े को जोड़ने से आपकी दृष्टि को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। उनमें उच्च मात्रा में विटामिन ए, उत्कृष्ट दृष्टि के लिए एक आवश्यक घटक होता है।

• सौंफ़ के बीज से weight loss


Weight loss करने के लिए Diet में अक्सर सौंफ के बीज को एक आवश्यक खाद्य पदार्थ माना जाता है। एक सक्रिय और स्वस्थ जीवन शैली के साथ नियमित रूप से इसका सेवन करने से अतिरिक्त वज़न खोने में मदद मिलती है
अपने रोजमर्रा के diet में सौंफ के बीजों को शामिल करने के विभिन्न लाभों में से एक है Weight loss। इन छोटे बीजों में एक टन शक्तिशाली पोषक तत्व होते हैं जो मानव शरीर को स्वस्थ रखते हैं।

यहाँ कुछ तरीके हैं जिनके द्वारा सौंफ आपके शरीर में कुछ अतिरिक्त पाउंड को कम करने में मदद करता है। सौंफ़ के बीज फाइबर में बहुत समृद्ध हैं, जो पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं। इसका मतलब यह है कि सौंफ के एक बीज का सेवन करने के बाद, आपको जल्द ही कभी भी भूख नहीं लगेगी।

इसके अतिरिक्त, Antioxidant की उपस्थिति के साथ, सौंफ़ बीज विटामिन और खनिजों के लिए शरीर की अवशोषण शक्ति को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

Antioxidant का एक और लाभ यह है कि वे शरीर में वसा और कार्ब्स को तोड़ने में मदद करते हैं, अतिरिक्त पाउंड प्राप्त करने से बचने में आपकी मदद करते हैं।

सौंफ़ के बीज में मूत्रवर्धक गुण भी होते हैं जो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों और अन्य हानिकारक तरल पदार्थों को बाहर निकालने में आपकी मदद करेंगे।

सौंफ के बीज की चाय के लिए एक अधिक पसंदीदा विकल्प वैरायली शर्बत नामक एक सौंफ़ बीज पेय है। यह भारत में एक आम पेय है, और आमतौर पर गर्मियों में शरीर को हाइड्रेटेड और ठंडा रखने के लिए इसका सेवन किया जाता है। न केवल वारीयली शर्बत वजन घटाने में मदद करता है, बल्कि यह शरीर को डिटॉक्स करने, एसिडिटी से छुटकारा पाने और तनाव को कम करने में भी मदद करता है।

सौंफ़ के बीज के फायदे | कैसे यह वजन घटाने में सहायक है

• सारांश


भारत में, सौंफ़ लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं क्योंकि बीज पाचन रोगों की एक अंतहीन सूची का इलाज कर सकते हैं जिसमें शिशुओं, आंतों की गैस, नाराज़गी और बहुत कुछ शामिल हैं। आप भोजन करने के बाद भी बीजों को mouth fresher के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इसलिए, हम देख सकते हैं कि सौंफ के बीज कई प्रकार के लाभ प्रदान करते हैं जो इसे लोगों में बहुत लोकप्रिय बनाता है। इसलिए, अगली बार जब आप कई स्वास्थ्य लाभों के साथ अपने आहार में खाद्य पदार्थ को शामिल करने की सोच रहे हैं, तो आपको सौंफ के बीजों पर विचार करना चाहिए क्योंकि वे आपके दीर्घकालिक या अल्पकालिक स्वास्थ्य लक्ष्यों के साथ पूरी तरह से फिट होंगे।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां