विटामिन A से भरपूर आहार जो आपको रोज खाना चाहिए | Vitamin A Foods You Should Take in your Diet

विटामिन A से भरपूर आहार जो आपको रोज खाना चाहिए | Vitamin A Foods You Should Take in your Diet



Vitamin A दैनिक आहार का एक अनिवार्य हिस्सा है यह न्यूरोलॉजिकल फ़ंक्शन, स्वस्थ त्वचा और हार्मोनल स्वास्थ्य को बनाए रखने के अलावा, आपकी दृष्टि में सुधार करने में मदद करता है। एंटीऑक्सिडेंट यौगिकों का यह समूह दो प्रकार का हो सकता है:


विटामिन A से भरपूर आहार जो आपको रोज खाना चाहिए | Vitamin A Foods You Should Take in your Diet

• रेटिनॉल विटामिन ए का प्रकार है जो पशु स्रोतों से प्राप्त होता है। शरीर इस विटामिन का सीधे उपभोग कर सकता है।

• प्रोविटामिन कैरोटेनॉयड्स फलों और सब्जियों से प्राप्त होते हैं। इस प्रकार का विटामिन ए पहले पाचन के ठीक बाद रेटिनॉल में बदल जाता है और फिर शरीर द्वारा उपयोग किया जाता है।

विटामिन A के लाभ


विटामिन A के कई ज्ञात लाभों में से, यहाँ कुछ हैं:

• विटामिन ए कमजोर दृष्टि का इलाज करने के लिए जाना जाता है, विटामिन ए का नियमित सेवन आंखो की रोशनी को बढ़ाता है, और रतौंधी के खतरे को कम करता है। यह आपको अतिरिक्त देखभाल और सुरक्षा प्रदान करता है जिसकी आपकी नाजुक आँखों को आवश्यकता होती है।

• अनुसंधान से पता चला है कि यह किसी की हड्डी और दांतों की ताकत को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। अपने आहार में Vitamin A से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने से मांसपेशियों के डिस्ट्रोफी के विकास को रोकने में मदद मिलती है। इस प्रकार, यह मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देता है।

• हर दिन विटामिन ए का सेवन करके लिम्फोसाइटिक प्रतिक्रियाओं को बढ़ाने के लिए कहा जाता है जो रोग पैदा करने वाले एंटीजन से लड़ते हैं, इस प्रकार एक प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाते हैं।

विटामिन ए की कमी

विटामिन A से भरपूर आहार जो आपको रोज खाना चाहिए | Vitamin A Foods You Should Take in your Diet

• विकासशील देशों में यह आम है कि, विटामिन ए की कमी से अंधापन, रेटिना क्षति और कॉर्नियल अल्सर हो सकते हैं।

• इसके अलावा, विटामिन ए की कम खपत से वायरल संक्रमण और श्वसन संबंधी बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है।

•  इसके विपरीत, अधिक मात्रा में विटामिन का सेवन करने से लीवर की बीमारी, भूख कम लगना और मतली जिसे Nausea भी कहते है हो सकती है।

विटामिन ए से भरपूर फल और सब्जियां


यह विटामिन वसा में घुलनशील है और आदर्श रूप से वसा के साथ सेवन किया जाना चाहिए। यह सबसे अच्छा एक संतुलित आहार से प्राप्त किया जाता है। सौभाग्य से, विटामिन फल और सब्जियों, और डेयरी उत्पादों सहित विभिन्न प्रकार के भोजन में पाया जा सकता है। यहाँ उन खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जो विटामिन ए से भरपूर हैं:

दूध:


कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन डी से भरपूर होने के अलावा, दूध में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए भी होता है। एक कप दूध में 395 अंतर्राष्ट्रीय विटामिन ए की इकाइयां होती हैं। वजन कम करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए कम वसा वाला दूध नियमित दूध का एक अच्छा विकल्प है।

गाजर:


गाजर में विटामिन ए बीटा-कैरोटीन के रूप में है, जो एक स्वस्थ एंटीऑक्सिडेंट है। नियमित रूप से बहुत सारे गाजर खाने से आपकी दृष्टि में काफी सुधार हो सकता है। एक मध्यम कच्ची गाजर में विटामिन A की 10190 अंतर्राष्ट्रीय इकाइयाँ होती हैं, जो एक औसत वयस्क की दैनिक आवश्यकता के दोगुने से कुछ अधिक है।

टमाटर:

विटामिन A से भरपूर आहार जो आपको रोज खाना चाहिए | Vitamin A Foods You Should Take in your Diet


भारतीय व्यंजनों में टमाटर सबसे आम सामग्री है। सौभाग्य से, टमाटर एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन के सर्वोत्तम स्रोतों में से हैं। एक मध्यम आकार का टमाटर शरीर के दैनिक विटामिन ए की आवश्यकता का 20% हिस्सा हो सकता है। इसके साथ ही ये विटामिन सी और लाइकोपीन से भी भरपूर होते हैं।

आम:


आम एक बहुत पसंद किया जाने वाला स्वादिष्ट फल है जो पोषक तत्वों से भरा होता है और संतुलित आहार के लिए एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है। मध्यम आकार का आम शरीर की दैनिक आवश्यकता का लगभग 73% प्रदान करता है।

हरे पत्ते वाली सब्जियां:


बहुत सारी सब्जियां खाना कई तरह से फायदेमंद होता है। वे कैलोरी में कम होते हैं और पोषक तत्वों से भरे होते हैं, जबकि तैयार करना अपेक्षाकृत आसान होता है। हरी सब्जियां जैसे मेथी के पत्ते, लेट्यूस, पालक, और केल विटामिन ए के उत्कृष्ट स्रोत हैं। वे पोटेशियम, कैल्शियम, प्रोटीन और मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्वों के भी महान स्रोत हैं।

मटर:


 मात्र 70 ग्राम मटर शरीर की दैनिक विटामिन की आवश्यकता से अधिक, केवल 65 कैलोरी के साथ प्रदान करता है। विटामिन ए के साथ, मटर विटामिन सी, के, और बी से भी भरपूर होते हैं।

समुद्री भोजन:

विटामिन A से भरपूर आहार जो आपको रोज खाना चाहिए | Vitamin A Foods You Should Take in your Diet

टूना, सीप, सामन और मैकेरल जैसे समुद्री भोजन वास्तव में विटामिन ए के अच्छे स्रोत हैं। 100 ग्राम ट्यूना शरीर की दैनिक आवश्यकता का 50% प्रदान कर सकती है।
ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर, समुद्री भोजन रेटिना व स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और मैक्यूलर डिजनरेशन के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। साप्ताहिक आधार पर समुद्री भोजन दो बार करना चाहिए।

शकरकंद:


कैलोरी पर कम और स्वाद में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ शकरकंद पोषक तत्वों से भरपूर होने के लिए जाना जाता है। वे विटामिन ए के सर्वोत्तम स्रोतों में भी शामिल हैं, दैनिक मानव आवश्यकता के 400% से अधिक के लिए मना जाता है। अपने दैनिक आहार में शकरकंद को शामिल करें ताकि आपके विटामिन की मात्रा में काफी सुधार हो सके।

सारांश:


उपरोक्त खाद्य पदार्थों का नियमित रूप से सेवन करने से केवल शरीर में विटामिन ए की मात्रा में सुधार हो सकता है। जैसा कि पहले चर्चा की गई है, विटामिन की सही मात्रा केवल शरीर के लिए अच्छी हो सकती है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां